Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका मेरे आज के इस ब्लॉग के पोस्ट में तो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा की, Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai? शायद आपने कहीं न कहीं इसके बारे में जरुर सुना होगा, और इसके बारे में शायद आप थोडा बहुत जानते भी हो की ये Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai? अगर नही भी जानते है तो आज आप इसके बारे में पूरी तरह से जान जायंगे लेकिन आपको उसके लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़ा पड़ेगा, तो फिर बिना देरी किये जल्दी से सुरु करते है.
Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai?
Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai?

खेर ये तो सभी लोग जानते है, की आज के वक़्त में पूरी दुनिया इन्टरनेट और कंप्यूटर से घिरी हुई है.  हमारे सभी बड़े से छोटे काम हम घर पर बैठे बैठे कर सकते है, जोकि सिर्फ इन्टरनेट के द्वारा ही संभव है. मुझे लगता है ये बात तो आपको बताने की कोई जरुरत नही है. लेकिन इन्टरनेट में online पेमेन्ट करने की सारी सुविधा है, जिसमे से एक Paypal भी है। Paypal उन सभी online payment services Companies से बड़ा और बेहतर है। और अभी हम लोग इस लेख द्वारा Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai? इसके बारे में जानेंगे।

Paypal Kya Hai?

Paypal जो है वो एक अमेरिका के कंपनी है, जो दुनिया का सबसे मशहूर online payment service है, जो एक आम इंसान या फिर एक व्यापारी को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से funds को ट्रांसफर और रिसीव करने की अनुमति देता है। Paypal के जरिये कोई भी व्यापारी या आम इंसान अपने पैसे को सुरिक्षत और आसानी से दुनिया में कहीं भी ट्रांसफर कर सकता है। ये Payapl कंपनी साल 1998 में स्थापित हुआ था जिसे कुछ सालो बाद में ebay ने खरीद लिया था। जब कोई भी इंसान online business सुरु करता है, तो उसे एक जरिया चाहिए होता है जिससे की वो पेमेंट को भेज सके या फिर पा सके। लेकिन ज्यादातर क्या होता है की अगर हमे पेमेंट करना हो तो हम अपने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर देते है अगर ऐसे में हमे पेमेंट चाहिए तो हमे online payment services की मदत लेनी पड़ती है जैसे की Paypal या फिर Google Wallet. Paypal जो हो वो सबसे पुराना और भरोसेमंद  पेमेंट सर्विस है। Paypal की जो service है वो हमे internet के द्वारा नेशनल और इंटरनेशनल में पैसे transaction करने की सुविधा देता है। Paypal में आज के समय दुनिया के 190 देशो से 100 million से ज्यादा अकाउंट है, और इसी के कारन हमे यह पता चलता है की दुनिया भर में इतने लोग जब इसको इतना इस्तेमाल कर रहे है तो ये कितना भरोसे लायक है। इसका अंदाज़ा तो आप लोग लगा ही सकते हो।

Paypal से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कोई खास तकनिकी या फिर किसी लेसंस की जरुरत नहीं है। बस उसके लिए आपके पास एक वैलिड मेल id और एक बैंक का खाता, असल में तो Paypal सिर्फ एक valid email id के ही द्वारा ही उसपे अपना अकाउंट खोला जाता है। और बैंक के द्वारा आप उससे transaction कर पते हो।

Paypal Account कितने प्रकार के होते है? 

जी हां बिलकुल सही सुना आपने इसमें भी अकाउंट के प्रकार होते है, जिनके बारे में अभी हम लोग जानने  वाले हैं। 

 Personal Account

अब ये देखकर ही आपको पता चल गया होगा की ये Personal  है तो, इसका इस्तेमाल हम पर्सनल यूज़ के लिए किया जाता है, इस अकाउंट में आप तक़रीबन पांच- पांच डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड funded payments कर सकते हो। और इसके लिए  transaction में से  एक transaction fee भी देना पड़ेगा। 

Premier Account

इस तरीके के accounts उन कस्टमर्स के लिए  होते है जोकि हाई transaction volume वाले transaction करते है। अगर हम personal account से इसकी तुलना करे तो आप यहाँ पर जितना चाहे उतने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की transaction कर सकते हो। लेकिन ध्यान रहे जो आप पेमेंट रिसीव करते हो उनके उप्पेर fee लगेगा। 

Business Account  

इन एकाउंट्स को खास तोर से बिज़नेस के लिए ही तैयार किया गया है। जिसे की आप पेमेंट ट्रांसक्शन के लिए किसी कंपनी या फिर ग्रुप के नाम से ऑपरेट कर सकते हो। premier account की तरह ही आप इसमें जितना चाहे उतने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की transaction कर सकते हो। लेकिन ध्यान रहे जो आप पेमेंट रिसीव करते हो उनके उप्पेर fee लगेगा। 

Paypal Account के लिए जरुरी चीज़े

 अगर आप भी  अपना Paypal का Account खोलना चाहते है, तो उसके लिए किन किन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी-
-Debit Card या Credit Card 
-Bank Account 
-PAN Card  

Paypal में Account कैसे बनाए? 

1. Paypal की जाकर पहले वेबसाइट को ओपन करें।  
2. उसके बाद आपको अकाउंट का Type को चुनना पड़ेगा। 
3. उसके बाद अपने देश, email id, password को सेलेक्ट,भरना  करना होगा। 
4 उसके बाद आपसे जो जो पूछा गया होता है उसमे आपको बिलकुल सही सही जानकारी भरनी होती है फिर Agree & Continue पर क्लिक करना होता है।
5. अगर आप उसी समय transaction करना चाहते है तो आपको अपनी क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड की की डिटेल्स को भरनी होंगी। अगर नहीं तो आपको I will Do It Later पर क्लिक करना होगा।
6. इतना करने के बाद आपका Paypal का Account बनकर तैयार हो जाता है और आप चाहे तो उसके बाद किसी को भी transaction है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी ये पोस्ट Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai?  जरूर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से ही यही कोशिस रही है की Readers को Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai? के बारे मैं पूरी से पूरी जानकारी मिले , जिससे की उन्हें किसी और site या कहि और जाकर ये प्र्शन न करना पड़े की आखिर Paypal Kya Hai, Or Kaise, Kya Kaam Karta Hai? जानकारी ले सकते हैं बिना संकोच के यदि आपके मन मैं Post को लेकर कोई भी Doubt है तो हमे बिना झिझक के Comment मैं बताये या फिर मेल करे निचे दिए गए Contact Us पर क्लिक करके-

 

Post a Comment

0 Comments