Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai-  दोस्तों टेक्नोलॉजी की दुनिया में हम अभी तक कितना आगे बढ़ रहे है, हमारे आस पास की बहुत Real सी चीज़ें अब हो रही है Virtual में Convert, तो दोस्तों आज आप इस लेख को आगे तक पढ़ते रहिये क्योंकि आज में आपसे बात करने वाला हु Virtal Windows के बारे में, जी है दोस्तों नकली खिड़की के बारे में, होती तो है नकली लेकिन लगती बिलकुल असली की तरह, जी हां दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते है की Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai तो आज आप इस लेख को आगे तक पढ़ते रहिये क्योंकि आज में आपसे बात करने  Virtual Windows क्या है, कैसे काम करती है, क्या है इसका इस्तेमाल।
Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai
Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai

Virtual Windows क्या है, पूरी जानकारी?

दोस्तों अगर आप किसी रूम में है, या फिर किसी जगह पर है तो दोस्तों अगर आपके पास में खिड़की नहीं है चारों तरफ से दिवार ही दिवार है तो ऐसी जगह दिमाग के लिए काफी डिप्रेसिव होता है, वहां पर काफी negativity से होती है की, थोड़ा खुद  को अच्छा feel नहीं होता। तो दोस्तों यहाँ पर ये चीज़ें इतनी expensive होती है की, कई बार क्या होता है की Construction का काम इतने अच्छे से नहीं हो पता है, की आपको सभी जगह पर अच्छी Windows और feel अच्छा आये, तो दोस्तों में बात करू अगर आपसे की ऐसे वातावरण की जैसे अस्पताल, इसमें तो कई बार अच्छा होता है खिड़की का होना मरीज़ो के लिए, लेकिन क्या करे दोस्तों सभी चीज़ें सभी जगह संभव नहीं हो पाती, तो दोस्तों यहाँ पर एक ख्याल आता है की क्यों न एक नकली खिड़की बना ले, चाहे खिड़की हो या न हो लेकिन आपको लगे अंदर बैठ के की हां अंदर खिड़की के जैसा फील आ रहा है। जिससे की बहार का नज़ारा बहुत ही कमाल का यहाँ पर दोस्तों एक मज़े की बात ही की बहार का नज़ारा क्या हो आप उसको भी Choose कर पायेंगे Virtual Windows की मदत से। लेकिन दोस्तों यहाँ पर जो Concept है वो काफी पुराना है, यहाँ पर अलग अलग टेक्निक को काम में लेते थे, तो दोस्तों यहाँ पर बात हो रही है Static View की बाहर जो चीज़ है वो मूव नहीं हो रही है, सिर्फ दोस्तों एक पोस्टर है, और आपने उसके पीछे एक ऐसा Mechanism लगा दिया है, back light है की वो add कर दी गयी है, थोड़ा सा आपने उसका ट्रांसप्रेंसी कम कर दी गयी है ग्लास की, तो एक झलक दिखती है, की हां बहार कुछ चीज़ है, अभी ऐसे में आपको लगता है की हां ग्लास ऐसा है की उसमे ज्यादा ट्रांस्परेन्सी नहीं है, धुंदली सी है, लेकिन हां हमको एक नज़ारा मिल जाता है, किसी फोटोफ्रेम की तरह,

लेकिन अगर दोस्तों मैं आपसे यहाँ बात करता हु वीडियो की, आगे चलकर हमने सोचा की अगर भई हम वीडियो को प्ले करदे, कितना आसान है, हमने इतने बड़े टीवी जो बना रखे है, बड़े से बड़े,  अगर हम उसको लगा दे की अभी तो हम सिंपल चोकान्ठा करके लगाते है अगर हम उसको अब लम्बा यानि खड़ा क्र के लगा दे,  साथ  में और भी कई सारे TV को जोड़ दिया जाये, तो यहाँ पे अगर हम उनमे Video Play करदे, और जब तक हम लोग थोड़ा TV को पास से नहीं देखते, और ऐसे में जो TV है वो भी Glass के चार इंच निचे है तो, आपको पता लगना  इतना आसान नहीं होगा की वो खिड़की Virtual है या फिर Real. तो ये जो टेक्निक है ये दोस्तों चलती जा रही है, और ये जो है काफी काफी expensive है।

दोस्तों यहाँ पर एक बात और आती है अगर खिड़की असली है तो बहार का नज़ारा जो है वो change होगा जैसे जैसे आप move होंगे ऐसे ही बहार का नज़ारा भी change होगा, तो दोस्तों अगर मैं यहाँ बात कृ की आपने कोई एक tv लगा रखा है, लेकिन जैसे जैसी आप move होंगे वैसे वैसे TV का नज़ारा change या फिर move नहीं होगा। लेकिन दोस्तों यहाँ पर भी Science ने एक ऐसा Sensor लगा दिया है, जैसे जैसी आप Move हँगे तो वो sensor आपको डिटेक्ट करेगा की कितने एंगल, डिग्री पर हम move हो रहे है तो उसी हिसाब से Video में भी Change होगा, अगर आप video के निचे देख रहे है तो वो आपको निचे का नज़ारा दिखेगा, ऊपर देखा तो ऊपर कुछ और दिख गया। इसमें ये सब है लेकिन जैसे जैसे Quality बढ़ी वैसे वैसे उसका Charge बढ़ा। लेकिन दोस्तों अगर मैं यहाँ पर आपसे बात करू Virtual Windows की तो वो यहाँ पर काफी पॉपुलर होती जा रहे है।

लेकिन दोस्तों अगर  मैं आपसे बात करू Flights की तो यहाँ पर आपने अक्सर देखा होगा की बहार का जो View मिलता है वो इतना अच्छा नहीं मिल पता है, कभी कभी क्या होता है की वो गिलास इतना गन्दा होता है या फिर उसमे से दुँधला दिखाई देता है, या फिर दोस्तों मान लीजिये की बहुत से लोगो के पास Flight में Window Seat तो हो नहीं पाती है, तो दोस्तों यहाँ पर कैबिनेट ने अपने लेटेस्ट नए First Class जो Cabins है जहाँ पर Windows Seat Available नहीं है उनके लिए Virtual Windows को इस्तेमाल में लाया गया है, जिसमे की दोस्तों बहार की ओर लगे है super HD कैमरा जोकि काफी क्लियर फोटोज आती है, जो आप देखते है एक Screen के द्वारा और जिसे की आपको लगता है की हां असलियत में ही असली फोटोज है। और आपको उसे देखकर बिलकुल भी ऐसा नहीं लगेगा की आप एक वीडियो देख रहे है या फिर वो एक खिड़की नहीं है। तो दोस्तों ये ही सब चीज़े है जो Real से Virtual हो रही है, तो दोस्तों आप क्या सोचते है की इन सब चीज़ों को इस्तेमाल करना सही है या नहीं की Costly है। लेकिन दोस्तों यहाँ पर एक बात और आती है की अगर Sensors के सामने दो या तीन लोग आ जाये तो यहाँ पर Sensor जो है वो Confuse हो जायगा की किसको क्या, कब, केसा, क्या दिखाना है, तो आप क्या सोचते है इसके बारे में।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी ये पोस्ट Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai  जरूर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से ही यही कोशिस रही है की Readers को Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai के बारे मैं पूरी से पूरी जानकारी मिले , जिससे की उन्हें किसी और site या कहि और जाकर ये प्र्शन न करना पड़े की आखिर Virtual Window Kya Hai, Kya Kaam Karti Hai जानकारी ले सकते हैं बिना संकोच के यदि आपके मन मैं Post को लेकर कोई भी Doubt है तो हमे बिना झिझक के Comment मैं बताये या फिर मेल करे निचे दिए गए Contact Us पर क्लिक करके-

1 comment:

  1. Technology pr technology pta nhi kitni technology aayengi by the way nice article

    ReplyDelete

| Designed by Golichotech