Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain?

Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain- तो दोस्तों नए नए Phones तो आप खरीदते हो और खरीदने के बाद आप लोग खुश भी बहुत होते हो, की हां हमने एक नया एक नया phone लिया है अपनी मेहनत की पैसो से लेकिन एक या दो, तीन साल के बाद चीज़ें बहुत बदल जाती है, जो पहले आपका phone बहुत ही फ़ास्ट था वो कुछ समय बाद हो जाता है Slow तो आखिर इसके पीछे की क्या कहानी है आज हम जानगे इस लेख के द्वारा अगर आप भी जानना चाहते हो की Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain? तो आज आप इस लेख को आगे तक पढ़ते रहिये।
Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain?
Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain?
तो दोस्तों आप से अगर मैं बात करूँ किसी भी Smartphone की चाहे आप लो सस्ता वाला फ़ोन या फिर कोई सा भी फ़ोन शुरुआत के दिनों  बहुत ही संतुस्ट होते है अपने फ़ोन को लेकर, और होना भी चाहिए क्यों की इतना पैसा बचाकर हमने एक नया फ़ोन लिया है उसमे invest किया है, काफी कमाल सा होता है की एक टच पर ही चीज़ ओपन हो रही है, हम जो चाहे वो सरे काम completely हो रहे है, होता क्या है की दोस्तों होता ये है की फ़ोन तो हमने ले लिया है नया लेकिन उसमे अलग अलग तरह की नए नए Updates आते रहते है, और install करते है बहुत सरे Apps, लेकिन इस्तेमाल करते करते एक या दो साल बाद आपको feel होता है की हां भई अब इस फ़ोन में वो पुरानी वाली बात नहीं रही। यहाँ  स्लो सा हो गया है, पहले काम भी  बड़े आराम से लेकिन अब इसमें वो बात नहीं रही, लेकिन इसके पीछे का राज़ इसकी पीछे की कहानी क्या है, और कैसे  आप इससे बच सकते है। तो फिर बिना देरी किये जल्दी से सुरु करते है।

Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain?

Update Apps 

तो दोस्तों सबसे पहले बात करें तो सबसे पहले कारण हो जाता  इन्ही Updates का, तो दोस्तों आपने अपने फ़ोन में कितने तरह के अलग अलग Apps इनस्टॉल कर रखे हैं। और आपने कई तरह के Apps भी Receive किये होंगे जब आप एक नया फोनेलेते हैं। तो दोस्तों यहाँ पर होता क्या है की आप मान लीजिये एक Game इनस्टॉल कर चुके है, या आप मान लीजिये की आपके पास Whatsapp या Facebook है क्यों की ये apps काफी common है, अभी ऐसे में आपको इनमे Updates देखने को मिलते है, होता ये है की आपको उनमे नए तरह तरह के Features देखने को मिलते है, लेकिन जब आप उसे Update करते हैं तो वो app at the same time थोड़ी heavy हो जाती है, वो थोड़ा ज्यादा Resources Use करती है आपके Mobile Phone के और वो जो Developers होते  Assume करते है, क्योंकि  साल नए नए improvements देखने को मिलते है अपने Mobile Phone के hardware में,  तो वो जो app developers होते है वो ये सोचते है की भई जब hardware इतनी तेज़ी से Grow कर रहा है, तो क्यों न हम Software को भी क्यों न ऐसा बनाये की वो उस hardware को भी use कर पाए , और हम अपने Apps में नए तरह की Features डाल सके, लेकिन भई आप तो अपने फ़ोन को इतनी जल्दी Upgrade तो करते नहीं है, मान के चलिए  फ़ोन तो लिया आपने आज और कुछ दिन बाद किसी भी App का आपको Update देखने को मिला, तो दोस्तों ये जो है आपके फ़ोन के प्रोसेसर के लिए काफी heavy app साबित होगी। तो ये एक Reason है जो आपके Phone के Performance को ख़राब करेगी। दोस्तों ये तो बात हो गयी Software Updates की

Update Operating System 

अगर हम बात करे OS की यानि Operating System Updates की तो अभी यहाँ पर फिलहाल Android Oreo चल रहा है और अभी नया आने वाला है एंड्राइड पाई या फिर आपको और देखने मिलेंगे Update, तो दोस्तों आपको भी यहाँ same Problem देखने को मिलती है, हालाँकि वो अलग बात है इन Updates की वजह से आपके फ़ोन की Security बानी रहती है। लेकिन उसके आगे भी वही Same कहानी है क्योंकि वो जो नया OS है, वो है उस कम्पनी के नए Latest Phone के लिए, वो Update शायद आपके Phone के लिए बेहतर Optimize नहीं है, या फिर उसमे ऐसे बहुत से Feature है जो आपके फ़ोन के ऊपर Load डालेंगे। तो यहाँ पर भी आपको आपके फोनेके अंदर Performance में थोड़ा बदलाव देखने को मिल जायगा।

Extra Apps 

इसके बाद अगर हम बात करे Apps की तो भई शुरुआत में तो आपका phone निकल के आया बिलकुल Blank लेकिन आपने उसके बाद उस फ़ोन में थोड़े नए फ़ोन के उत्शाह में आपने कुछ ऐसे Apps Download कर लिए जो  आपके काम के है और कुछ ऐसे भी जो आपके काम के नहीं है, और आपको कुछ समय बाद लगता है की है थोड़ा फ़ोन Slow हुआ है क्योंकि ये जो आपने Apps इनस्टॉल किये है जिन्हे आप काम में नहीं लेते है तो वो Apps भी background में कुछ न कुछ थोड़ा बहुत काम करती रहती है, और इस्तेमाल करती रहती है आपके फ़ोन की CPU की ताकत को, और आपकी Memory को जिसके कारन आपको लगता है की आपका फ़ोन जो है उसकी speed में बदलाव देखने को मिला है, क्योंकि जिन Apps को आपने Install किया है,  वो काम में लेती है उन Resources को जो सायद ही आप काम में नहीं लेते तो यहाँ पर आप बेहतर तरीके से सोचेंगे, अगर आप कुछ Selective चीज़ों को इस्तेमाल करे तो वो आपके फ़ोन की लिए बेहतर रहेगा और आपके फ़ोन की performance भी बने रहेगी।

Storage Problem

यहाँ पर अगर हम बात करे Storage की, तो आपने फ़ोन तो ले लिया नया 32GB , 64GB, etc. पता नहीं कितना कितना और धीरे धीरे वो स्टोरेज भरने Start होती है, पता नहीं आप उसमे कितने Apps, Videos, Songs, etc. तो होता ये है, दोस्तों कुछ समय बाद आपने मान के चलिए 64GB में से 50GB भर लिया और उसके बाद आप उसमे कुछ और नया Download करते है या Install करते है तो उसमे जो है Phone को उस चीज़ को Access करने में थोड़ा सा समय आपको बढ़ा लगेगा, इसके कारन भी आपको आपके फ़ोन के अंदर Performance में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा।

Battery Performance

अगर दोस्तों हम बात करे Battery की तो शुरुआत के समय में आपको बैटरी का Backup काफी अच्छा देखने को मिलेगा लेकिन Again वही बात कुछ समय बाद आपको Battery की Performance में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा, और जैसे जैसे समय बीतता चलता है वैसे ही आपके फ़ोन की बैटरी थोड़ी Heat होने लगती है, वो Current Flow को एक्सिस्ट करती है, तो ऐसे में बैटरी गर्म हुई, और फिर आपका Phone थोड़ा जल्दी गर्म होना सुरु हुआ, क्योंकि ये गर्म हो रहा है तो थर्मल थेरोटिकालिंग की वजह से आपके फ़ोन का CPU बेहतर perform नहीं कर पाएगा वो अपने आप को Limit कर लेगा ये  सोचते हुए, की पहले से ही से ही इतनी गर्मी है और अगर मैं भी अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा तो हो जायगा नुकसान या फिर बहुत जायदा चीज़े गर्म हो जायँगी, तो इसलिए वो अपने full peak पर काम नहीं करेगा, और फिर उसके बाद आपको अपने फ़ोन की स्पीड में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

Smartphone Ko Kese Maintain Kare?

तो दोस्तों अभी तक हमने बात की आपका Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain? और अगर हम बात करे की आप इन सब चीज़ो से कैसे बच सकते है तो निचे दिए गए Tips को Follow करिये इनकी मदत से आपका Phone पहले की तरह बरकरार रहेगा। 

Tip

तो दोस्तों आपके लिए छोटी से Basic Tip आप अपने फ़ोन को Condition कर सकते है, मान लीजिये आप हर 6 Months में या वो कोई भी समय हो आपके अनुसार, अगर आप चाहते है की  फ़ोन को लम्बे समय तक इस्तेमाल करे तो आप arrange करे अपने smartphone के Storage को, जैसे आपका फ़ोन नया आया था वैसे ही आप अपने फ़ोन को समय समय पर उसके Storage को। तो ऐसे  देखो की क्या चीज़ आपके काम की है क्या आपके काम की नहीं है, फ़ोन को reset करो या फ़ोन को format करो या जो डाटा है उसको Backup लेलो Cloud में या कहीं और Offline में, और फिर देखो  apps आपके फ़ोन में है वो आपके काम आ रहे है या नहीं, वो apps आपके लिए वास्तव में ही जरुरी है या नहीं तो ऐसे में अगर आप ध्यान रखेंगे अपने फोन का तो सायद आप अपने फ़ोन को और लम्बे समय तक बेहतर तरीके से चला पाए। लेकिन मैं आप से ये नहीं कहूंगा की आप अपने फ़ोन को Update ना करे क्यों की आपको यहाँ पर दोस्तों Security काफी जरुरी है और ऐसे में आपको नयी Security और मिल जाती है। लेकिन आप समझते ही होंगे अगर आप दो या तीन साल एक ही फ़ोन को चला रहे है तो आपको समझना होगा की आपको अब अपने फ़ोन को Upgrade कर ही लेना चाहिए। 

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी ये पोस्ट VMobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain?  जरूर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से ही यही कोशिस रही है की Readers को Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain? के बारे मैं पूरी से पूरी जानकारी मिले , जिससे की उन्हें किसी और site या कहि और जाकर ये प्र्शन न करना पड़े की आखिर Mobile Phone Kuch Time Baad Slow Kyon Ho Jaate Hain? अगर आपके मन में कोई भी  Doubt हो इस Article को लेकर तो आप हमसे जानकारी ले सकते हैं बिना संकोच के, तो हमे बिना झिझक के Comment मैं बताये या फिर मेल करे ऊपर दिए गए Contact Us पर क्लिक करके-

Post a Comment

0 Comments